वर्धा रोड 'नो क्रॉसिंग' ट्रायल सफल, यातायात पुलिस का दावा

Mon 30-Sep-2024,11:44 PM IST +05:30
वर्धा रोड 'नो क्रॉसिंग' ट्रायल सफल, यातायात पुलिस का दावा
  • वर्धा रोड 'नो क्रॉसिंग' का यह ट्रायल डीसीपी आर्चित चांडक के नेतृत्व में किया गया, जिन्होंने हाल ही में यातायात विभाग की कमान संभाली है।

Maharashtra / Nagpur :

नागपुर/ नागपुर यातायात पुलिस ने वर्धा रोड 'नो क्रॉसिंग' ट्रायल को सफल घोषित किया है और दावा किया है कि उनके विश्लेषण के अनुसार मॉरिस कॉलेज टी-पॉइंट से अजनी स्क्वायर (गोवारी फ्लाईओवर के माध्यम से) तक यात्रा का समय 20-25 मिनट से घटकर 5-6 मिनट हो गया है।

यातायात विभाग ने हाल ही में 23 से 28 सितंबर तक शाम 5:30 बजे से 8:30 बजे तक वर्धा रोड पर राहटे  कॉलोनी और कृपलानी स्क्वायर से राइट टर्न, यू-टर्न और सड़क पार करने पर रोक लगा दी थी, ताकि व्यस्त वर्धा रोड पर ट्रैफिक को कम किया जा सके।

यातायात विभाग द्वारा ट्रायल के पहले दिन कई आंतरिक सड़कों और अजनी स्क्वायर पर यातायात जाम देखा गया। लेकिन अगले दिन, अजनी स्क्वायर पर कोई ट्रैफिक जाम नहीं हुआ, कुछ आंतरिक सड़कों और लोकमत स्क्वायर पर कुछ हद तक ट्रैफिक समस्याएं सामने आईं। हालांकि, कई मोटर चालकों ने वर्धा रोड पर शाम के व्यस्त समय के दौरान यातायात विभाग के प्रयासों की सराहना भी की।

यातायात विभाग का यह ट्रायल डीसीपी आर्चित चांडक के नेतृत्व में किया गया, जिन्होंने हाल ही में यातायात विभाग की कमान संभाली है।

यातायात विभाग के अनुसार, उनका ट्रायल रन सफल रहा, क्योंकि वे मॉरिस कॉलेज टी-पॉइंट से अजनी स्क्वायर (गोवारी फ्लाईओवर के माध्यम से) तक यात्रा का समय 25 मिनट से घटाकर 6 मिनट करने में सफल रहे। "स्मार्ट सिटी डेटा विश्लेषण से पता चला कि शाम 6 बजे तक सेंट्रल जेल के सामने डिवाइडर के कट से यू-टर्न लेने वाले मोटर चालकों की संख्या अधिक थी। हालांकि, शाम 6:30 बजे से 8:30 बजे तक 80 प्रतिशत वाहन सीधे अजनी स्क्वायर की ओर बढ़े, और इससे मोटर चालकों को ट्रायल के दौरान बहुत लाभ हुआ,"

यातायात विभाग ने यह भी दावा किया कि ट्रायल के दौरान लोकमत स्क्वायर पर एक से दो मिनट तक ट्रैफिक जाम की सूचना मिली थी, लेकिन संकेतों को ब्लिंकर्स पर डालने और स्क्वायर पर एक ट्रैफिक पुलिसकर्मी तैनात करने के बाद जाम को नियंत्रित किया गया। कुल मिलाकर ट्रायल से अधिकांश मोटर चालकों को लाभ हुआ है।

यातायात पुलिस ने नागरिकों से इस ट्रायल पर अपनी प्रतिक्रिया और सुझाव साझा करने की अपील की है। लोग अपनी राय dcptraffic.ngp@mahapolice.gov.in ई-मेल आईडी, यातायात विभाग के सोशल मीडिया हैंडल्स, या डीसीपी ट्रैफिक और सीताबर्डी  ट्रैफिक जोन कार्यालयों पर दे सकते हैं।